बुधवार, 1 दिसंबर 2010

आज़ादी बचाओ आन्दोलन ...

आजादी बचाओ आन्दोलन के सूत्रधार भाई राजीव दीक्षित नहीं रहे .......
वे एक अकिंचन ....हृदय में देश के प्रति दीवानगी लिए ..........कुछ कर गुजरने की ऊर्जा लिए ......एक चलते-फिरते ग्रंथालय थे..... खुद एक जलती हुयी मशाल थे.
कई साल पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में पहली बार उनको देखा था .....उसी छत्तीसगढ़ से उन्होंनें एक बार फिर बिदाई ली ...पर इस बार अंतिम बिदाई ......वे अल्पायु में चले गए ......एक मशाल जला कर चले गए ......एक बड़ी ज़िम्मेदारी चुपके से हमें सौंप कर चले गए ......अपनी चिर-परिचित शैली में मुस्कराते हुए ......जैसे कह रहे हों ...."लो भाई ! मैं तो चला अब .....मुझे और भी काम हैं ....अब  ये मशाल रही आपके जिम्मे .....जलाते रहना ....आजादी को बचाते रहना ......"
...लगता है वे जा रहे हैं ....मुस्कराते हुए .....अपनी अंतिम यात्रा पर.
अक्सर ऐसा ही होता है, जिन्हें हम चाहते हैं .....जिनकी हमें ज़रुरत होती है .......जिन्हें लम्बे समय तक हमारे बीच रहने की दरकार होती है ....वे ही हमें छोड़कर चले जाते हैं .......जैसी ईश्वर की मर्जी ! 
भाई राजीव  ! आप बहुत याद आओगे . 
जगह-जगह श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किये जा रहे हैं ......एक औपचारिकता.......शायद .....कुछ आँसू...कुछ भाषण ....फिर ...फिर सब-कुछ यथावत......सदा की तरह .....यही हमारी आदत है ......हम नेक भी उनके आदर्शों का पालन कर सके अपने जीवन में ......तो ही श्रद्धांजलि की पात्रता के अधिकारी हो सकेंगे .
ॐ शान्तिः. ! शान्तिः !! शान्तिः !!!

5 टिप्‍पणियां:

  1. भाई राजीव दीक्षित जी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। उनकी कमी देश को और भारतीय लोगों को बहुत अखरेगी। उनका जाना ऐसा है जैसे आशा का सूरज निकले और तत्‍काल ही उसे राहु डस ले। पता नहीं भारत के भाग्‍य में विधाता ने क्‍या लिख दिया है?

    जवाब देंहटाएं
  2. भारतीय नागरिक जी ! चूक के लिए संकेत करने का आभार. त्रुटि को सुधार लिया गया है .

    जवाब देंहटाएं
  3. .

    दीक्षित जी का जाना भारत एवं भारतवासियों के कभी न पूरी होने वाली क्षति है ।
    विनम्र श्रद्धांजलि।

    .

    जवाब देंहटाएं
  4. दीक्षित जी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणियाँ हैं तो विमर्श है ...विमर्श है तो परिमार्जन का मार्ग प्रशस्त है .........परिमार्जन है तो उत्कृष्टता है .....और इसी में तो लेखन की सार्थकता है.