रविवार, 14 जून 2020

फिर टूटा एक तारा

        हम ठहरे पीपल के पात...

पटना के सुशांत राजपूत चलते-चलते रुक गये, चंचलता थिर हुयी और वर्तमान यात्रा अगले जन्म तक के लिए स्थगित हो गयी । एक जगमगाता तारा टूट कर बिखर गया ।

मिसिर जी ने सुना कि फिर एक तारा टूट गया । पीपल के सारे पत्ते जैसे एक साथ तड़प उठे हों, उनके मुँह से हठात निकला – “ए हो मरदे ! अतना जल्दी रहे तहरा के ?”

मिसिर जी का गला रुँध गया । आगे की बात अधूरी रह गयी । उनके मन मस्तिष्क में एक साथ कई धारायें बह उठीं । सुशांत प्रतिभाशाली था, महत्वाकांक्षी था, जुझारू था । मनुष्य को पुरुषार्थ के लिए और क्या चाहिये !

वह कौन सा रीतापन था सुशांत जिसे हम देख नहीं सके, जिसे तुम भर नहीं सके और इस तरह चल दिए ...रूठकर हम सबसे ।

सुशांत की बहुमुखी प्रतिभा कई प्रश्न छोड़ गयी अपने पीछे ।

कुछ प्रश्नों के उत्तर समुद्र हो जाते हैं, और हम किनारे खड़े होकर यही सोचते रह जाते हैं कि किस बूँद से करे प्रारम्भ ।  

मिसिर जी श्मशान में खड़े हैं, न जाने कितने झंझावातों के साथ, सोचते हुये – कि हम ठहरे पीपल के पात, चंचलता है सौगात, नृत्य नृत्य और नृत्य निरंतर, जीवन का यह सत्य हमारा शिव है और बस यही एक है सुंदर । इस सुंदरता से विरत कहाँ चल दिये तुम सुशांत!

“ए हो मरदे ! अतना जल्दी रहे तहरा के”? - मिसिर जी के भीतर भी एक बदली उठी है घनघोर, हवायें तेज हो गयी हैं और अश्वत्थ के पत्तों की आँखें बरसने लगी हैं ।

चंचल पत्रों की छाँव में अश्वत्थ के नीचे गौतम बोधिसत्व हुये, मन की चंचलता को आवृत्ति मिली, आवृत्ति को स्वीकृति मिली और वे बुद्ध बने । बिहार तब भी यही था बिहार आज भी वही है, बस तुम नहीं हो हमारे आसपास ।

 

ओम शांतिः ! शांतिः !! शांतिः !!!


2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत भावपूर्ण पोस्ट कोशलेंद्रम जी | दुनिया बहुत बड़ी थी , काश किसी से दुःख साझा करते सुशांत | इतनी जल्दी क्यों गये ? किस शांति की तलाश में अनमोल जीवन गँवा दिया ? उन्हें शायद शांति मिल भी जाए , दुनिया भी आगे बढ़ जाएगी , पर वेदना में दहकते , उसके अपने कभी शांति ना पा सकेंगे | अश्रुपुर्रित नमन सुशांत |

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी! हम सब यही सोचते हैं किंतु कंगना रानावत ने जिन रहस्यों से पर्दा उठाने की चेष्टा की है वे और भी भयावह हैं । अगली पोस्ट में इन्हीं बातों पर चिंतन का प्रयास किया गया है जिसमें मेरा गुस्सा साफ़ देखा जा सकता है ।
      मुझसे अपेक्षा की गई थी कि मैं आत्महत्या रोकने के उपायों पर चर्चा करूँ किंतु मुझे लगा यह मुद्दे को भटकाने जैसा होगा । किसी के पास ज्ञान का अभाव नहीं है, साकियाट्री की किताबें भरी पड़ी हैं, वेद-पुराण भी हैं ....। आत्महत्या को मैं क्षणिक आवेश नहीं मानना चाहता यह एक लम्बे झंझावातों का परिणाम है । ऐसे झन्हावातों से जूझते किसी व्यक्ति को कुछ भी नहीं सुहाता ।
      यदि किसी के पास कोई उपाय होता तो अब तक आत्महत्याएँ रुक चुकी होतीं ।
      हम सबको मिलकर एक लम्बी लड़ाई के लिए तैयार होना होगा ।

      हटाएं

टिप्पणियाँ हैं तो विमर्श है ...विमर्श है तो परिमार्जन का मार्ग प्रशस्त है .........परिमार्जन है तो उत्कृष्टता है .....और इसी में तो लेखन की सार्थकता है.