गुरुवार, 9 अप्रैल 2015

दुनिया को ठगती ये परिभाषायें !



नैतिक पतन के इस युग में शब्द और परिभाषायें हमें दिग्भ्रमित करती हैं । भारतीय समाज में यह खेल बड़ी निर्लज्जतापूर्वक खेला जा रहा है । “दलित” की परिभाषा के अनुसार मायावती किसी भी दृष्टि से दलित की श्रेणी में नहीं आ सकतीं । हाँ ! मैं अवश्य “अतिदलित” की परिभाषा के कहीं अधिक समीप हूँ । 

तब मैं छोटा था जब लोगों को यह नारा लगाते हुये सुना करता था – “तिलक-तराजू और तलवार, इनको मारो जूते चार” नारा लगाने वालों में जुलूस के आगे लोग क्रोध और उत्तेजनामें हुआ करते थे जबकि पीछे के लोग ख़ुश-ख़ुश नज़र आते थे । तब मैं इसका अर्थ नहीं जानता था । एक दिन कुछ लोगों को आपस में बात करते हुये सुना तब पता चला कि तिलक का सम्बन्ध ब्राह्मण से, तराजू का वैश्य से और तलवार का क्षत्रिय से था । फिर जब मैं कक्षा नौ में आया तो एक दिन एक जाति विशेष के सहपाठियों ने मुझे बहुत अपमानित और प्रताड़ित किया । वे मुझे पंडित-पंडित कह कर अश्लील गालियाँ दे रहे थे और बार-बार पीटने के लिये उद्यत हो रहे थे । एक दिन मैं उनके मोहल्ले से निकला तो एक लड़के ने मुझे मारा और मेरे ऊपर पेशाब कर दी । यह सब मुझे भयभीत करने वाला था । मैं समझ नहीं पा रहा था कि मेरे साथ यह सब क्यों हो रहा है ?

धीरे-धीरे मैं सब समझता गया, किसी भी किशोर के मन में भावनात्मक ध्रुवीकरण के लिये यह पर्याप्त था । अच्छी बात यह थी कि मैं कभी प्रतिहिंसक नहीं हुआ, शायद मैं बहुत अधिक डर गया था । युवा होने पर सामाजिक और राजनैतिक स्तर पर होने वाली इन घटनाओं का विश्लेषण करना मेरे लिये आवश्यक हो गया था । लोग कहते थे कि कभी ब्राह्मण भी उन लोगों के साथ इससे भी बुरा व्यवहार किया करते थे । उस समय छुटभैये नेता और कुछ बुल्ली लोग सवर्णों से अपने पूर्वजों के प्रति किये गये दुर्व्यवहारों का प्रतिशोध लेने के लिये उतारू हो रहे थे । संयोग से ज़ल्दी ही यह सब नेपथ्य में जाकर ओझल हो गया । क्यों और कैसे .....पता नहीं । वास्तव में समाप्त कुछ भी नहीं हुआ था केवल प्रतिशोध के तरीके बदल गये थे ।

जिस वर्गभेद को समाप्त करने का स्वप्न देखा गया था वह धूमिल हो गया । वर्गभेद समाप्त करने का तरीका अव्यावहारिक और मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों के विरुद्ध होता चला गया । यद्यपि भारतीय समाज से शारीरिक अस्पृष्यता समाप्त हो चुकी है किंतु आंतरिक अस्पृष्यता समाप्त होने के स्थान पर बढ़ती ही जा रही है ।


अब तक मैं मायावती के बुल्ली स्वभाव के कई किस्से पढ़ और सुन चुका था । फिर एक दिन खुलासा हुआ कि उनके पास हीरों के गहनों का अम्बार है । इस बीच सवर्ण प्रतिभाओं के आरक्षण की भेंट चढ़ते रहने की व्यवस्था ने वर्गभेद को कम करने के स्थान पर और भी बढ़ाने का काम किया । आज भी सामाजिक समरसता के लिये कोई निर्दुष्ट नीति नहीं बनायी जा सकी है । ये सब भारतीय समाज में आंतरिक अस्पृष्यता बढ़ाने वाले कारण हैं ।  कोई भी कानून इस प्रकार की अस्पृष्यता को समाप्त नहीं कर सकता । इसके लिये तो समाज के लोगों को ही मिलजुल कर एक सामंजस्यपूर्ण स्थिति का निर्माण करना होगा । 

1 टिप्पणी:

  1. बहुत सही, यह भेदभाव प्रतिभाओं को समाप्त किये दे रहा है.
    सार्थक आलेख.

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणियाँ हैं तो विमर्श है ...विमर्श है तो परिमार्जन का मार्ग प्रशस्त है .........परिमार्जन है तो उत्कृष्टता है .....और इसी में तो लेखन की सार्थकता है.