“पूर्व की चर्चाओं में मैं पहले भी कई बार कह चुका हूँ कि ईश्वर मनुष्य का सबसे बड़ा अनुसंधान है । यह क्वांटम से आगे का विषय है किंतु इसका अनुसंधान क्वांटम के अनुसंधान से पहले ही हो गया था । यह अद्भुत है कि सबसे बड़े अनुसंधान के बाद बहुत से छोटे-छोटे अनुसंधान और आविष्कार होते रहे, छोटे अनुसंधानों की यह शृंखला आज भी अनवरत चल रही है ।
एक
परम्परावादी धार्मिक परिवार में जन्म लेने वाले किशोर को जब कम्युनिज़्म ने
प्रभावित किया तब सबसे पहले तो वह नास्तिक बना फिर तथाकथितरूप से प्रगतिशील समूह
में सम्मिलित हो गया । किशोर के जीवन में आँधी की तरह प्रविष्ट हुआ कम्युनिज़्म
युवावस्था तक विलुप्त हो गया । कम्युनिज़्म का अंतर्द्वंद्व जब शांत होता है तब
समुद्र की अतल गहराई में छिपे हुये सनातन के दर्शन होते हैं । अब मैं एक सनातनी
हूँ और ईश्वर को सनातनी दृष्टि से समझने का प्रयास करता हूँ । सनातनी होने का अर्थ
है सत्यान्वेषी होना, किंतु सनातनी होना कोई उपलब्धि
नहीं है, उपलब्धि है सत्यान्वेषी होना
।
जब हम
ईश्वर और उसके प्रतीकों की स्थूल दृष्टि से बात करते हैं तो विज्ञानसम्मत तथ्य भी
पाखण्ड से प्रतीत होने लगते हैं, विशेषकर अनुष्ठानों को लेकर ।
हमने उन सभी शक्तियों की मूर्तियाँ बनाने का प्रयास किया जिनसे हम बारम्बार परास्त
होते रहे और अंततः उनकी उपासना करने के पश्चात् ही समस्याओं से मुक्त हो सके ।
अनादि, अनंत, अखण्ड, अभेद और निराकार ईश्वर की उपासना सबसे कठिन कार्य है । आप क्वाण्टम की कल्पना कर सकते हैं पर ईश्वर की कल्पना कैसे करेंगे! ईश्वर की उपासना को सरल करने के लिये हमने प्रतीकों को गढ़ा और उन्हें आकार दिया, उनकी प्राणप्रतिष्ठा की और ईश्वर को अपने जैसा किंतु एक सर्वश्रेष्ठ मनुष्य बना लिया । अब वह हमारी तरह जागता है, सोता है, वस्त्राभूषण से सुसज्जित होता है, भोजन और शयन करता है ...हमने अपने दैनिक जीवन की सभी भौतिक आवश्यकताओं को अपने ईश्वर में प्रतिष्ठित कर लिया । निराकार की उपासना अब सरल हो गयी है । बीजगणित के सूत्र सिद्ध होने लगे, यदि ‘अ’ के तुल्य ‘ब’, ‘ब’ के तुल्य ‘स’ तो ‘स’ भी ‘अ’ के तुल्य होगा । अब अ, ब, स मुझे पाखण्ड नहीं लगते । हमारे ही गढ़े हुये प्रतीक अब पाखण्ड नहीं लगते । ‘स’ बहुत दूर है, उसे ‘अ’ के पास जाने के लिये ‘ब’ से होते हुये ही जाना होगा, यही तो सन्मार्ग है जिसे मैं बहुत भटकने के बाद समझ पाया हूँ”। – मोतीहारी वाले मिसिर जी
In quest of the
God
“In earlier
discussions, I have mentioned several times that God is the greatest research
of mankind. This is a subject beyond quantum, but its research had already
occurred before the research on quantum. It is amazing that after the greatest
research, many smaller researches and inventions have continued to happen; this
chain of smaller researches is still ongoing today.
When a teenager
born into a traditional religious family was influenced by communism, he first
became an atheist and then joined the so-called progressive group. Communism
entered his life like a storm but faded away by his youth. When the inner
conflict of communism settles, the eternal philosophies hidden in the deep
ocean become visible. Now I am a Sanatani and I try to understand God from a
Sanatan perspective. Being a Sanatani means being a seeker of truth, but being
a Sanatani is not an achievement; the achievement is being a seeker of truth.
When we talk
about God and his symbols from a gross perspective, even scientific facts begin
to appear as hypocrisy, especially concerning rituals. We have tried to create
idols of all those powers from which we have repeatedly faced defeat, and ultimately
we were able to free ourselves from problems only after worshiping them.
The most
difficult task is to worship the eternal, infinity, unbroken, impenetrable and
formless God. You can imagine quantum, but how can you imagine God? In order to
simplify the worship of God, we have coined and shaped symbols, consecrated
them, and made God like ourselves but a superior human being. Now he wakes up
like us, sleeps, is clothed, eats and sleeps... We have enshrined all the
material needs of our daily life in our God. The worship of the incorporeal has
now become easy. The formulae of algebra began to be proved, if 'B' equals 'A',
'S' equals 'B', then 'S' will also be equal to 'A'. Now A, B, C does not seem
to me hypocrites. Our own fabricated symbols no longer seem hypocritical. 'S'
is very far away, one has to go through 'B' to get to 'A', and this is the path
which I have been able to understand after deviations". – Motihari Wale
Misir Ji
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