शुक्रवार, 30 जनवरी 2015

कलियुग में भी







आगरा से जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर है भरतपुर । हाँ, वही .... पक्षियों वाला भरतपुर । कभी मथुरा से दिल्ली जाते समय ट्रेन में लोकल लड़कों के मुँह से यह गाना सुना था - भरतपुर लुट गओ रात मोरी अम्मा ....। लड़कों का समूह मज़ा ले-लेकर गाना गा रहा था ।  

उसी राष्ट्रीयराजमार्ग पर लड़के की कार भागी चली जा रही थी । लड़के को जयपुर जाना था लेकिन भरतपुर रुकते हुये । अचानक लड़के को लगा कि शायद वह आगे निकल गया है । सामने थोड़ी दूर पर एक गाँव था, उसने रास्ता पूछने की ग़रज़ से गाड़ी धीमी की । गाड़ी धीमी करते ही एक लड़की सड़क के किनारे आ गयी, लगा जैसे कि वह लिफ़्ट  चाहती हो । लड़की ने, जो कि अभी पूरी तरह लड़की भी नहीं बन पायी थी, गहरा मेकअप किया हुआ था जिससे उसका प्राकृतिक सौन्दर्य बुरी तरह नाराज़ था । पता नहीं उसने मेकअप किया ही क्यों था जबकि वह बला की ख़ूबसूरत थी । 
गाड़ी के धीमी होते ही लगभग तीस की उम्र का एक युवक भी सड़क पर सामने आ गया । युवक ने लड़के को सलाम करते हुये आमंत्रित किया – आइये सर !
लड़के ने पूछा – भरतपुर आगे है क्या ?
युवक ने बड़ी विनम्रता से कहा – नहीं सर ! वह तो आप पीछे छोड़ आये हैं ....तीन-चार किलोमीटर पीछे । जहाँ  से आप मुड़े हैं वहीं से सीधे जाकर बस ...भरतपुर ही है । ......एक बार उतर कर आइये न सर ! – युवक ने फिर आमंत्रित किया ।
अब तक बला की ख़ूबसूरत लड़की भी गाड़ी के पास आ गयी थी । उसने आधुनिक कपड़े पहन रखे थे ....यानी तंग और छोटे । लड़की के कपड़े इतने छोटे थे कि कारपोरल स्क्रिप्ट के बेहतरीन नज़ारे के प्रदर्शन के लिये उसे तनिक भी झुकने की आवश्यकता नहीं थी । लड़की ने अनारकली स्टाइल में मुस्कराते हुये आदाब किया, फिर एक शोख़ अदा के साथ हाथ के इशारे से लड़के को आमंत्रित किया ।
सड़क के किनारे एक झोपड़ीनुमा चाय की दुकान पर खड़ी दो युवा और एक अधेड़ होने की ढलान पर उन्मुख स्त्री ने हाथ के इशारे से लड़के को इशारा किया । लड़के के, जो कि वाकई किसी लड़के की उम्र से आगे एक गबरू मर्द की श्रेणी का मानुष हो चुका था, विशेष ज्ञानचक्षु उन्मीलित हो चुके थे । उसने अपनी गाड़ी मोड़ी और भरतपुर की ओर भाग गया । उसने बेड़िया जैसी कुछ जातियों के पुश्तैनी धन्धे के बारे में पढ़ रखा था, अंदाज़ लगाया कि शायद उन्हीं लोगों का गाँव रहा होगा ।
भरतपुर पहुँचकर लड़के ने सबसे पहले एक होटल की शरण ली और एक ब्लेक कॉफ़ी का ऑर्डर दिया । काली पेण्ट, सफ़ेद बुर्राक शर्ट और गले में लाल टाई पहने एक सुन्दर सी लड़की कॉफ़ी लेकर आयी तो गबरू मर्द की उम्र वाले लड़के को फिर एक झटका लगा – अयं ....यहाँ भी बेड़िनी ! 
लड़की ने टेबल पर कॉफ़ी रखी और एक एथिकल मुस्कुराहट फेक कर चली गयी । लड़का अब तक पूरी तरह एक तूफ़ान की ज़द में आ चुका था । उसके सामने दो लड़कियों के चेहरे थे – एक बला की ख़ूबसूरत और दूसरी केवल ख़ूबसूरत । एक जो अभी तक लड़की भी नहीं बन पायी थी और दूसरी जो अच्छी तरह लड़की बन चुकी थी । एक जो कारपोरल बिज़नेस में उतर चुकी थी और दूसरी जो एक मध्यम श्रेणी के होटल में वेट्रेस बन चुकी थी । एक लड़की सवाल थी जबकि दूसरी लड़की उसी सवाल का ज़वाब थी । तूफ़ान तेज़ होता गया तो लड़के को लगा कि अब उसे कुछ करना होगा ।
थोड़ी देर बाद तूफ़ान की ग़िरफ़्त में आ चुका लड़का मात्र बीस की स्पीड में गाड़ी चलाता हुआ उस बला की ख़ूबसूरत लड़की के गाँव में पहुँच गया । बीस की स्पीड ने उसे कुछ और सोचने-समझने का मौका दे दिया था ।
लड़का गाँव पहुँचा तो वहाँ कुछ और चेहरे थे ...नयी बेड़िनियाँ । तो क्या पहले वाली बेड़िनियों की बुकिंग हो चुकी थी ! लड़के की निगाहों ने इधर-उधर टटोलने की कोशिश की लेकिन वह बला की ख़ूबसूरत लड़की उसे कहीं नज़र नहीं आयी ।

लड़के के भीतर का तूफ़ान कुछ और तेज़ हो गया । लड़का गाड़ी से उतरा तो लिपे-पुते चेहरे वालियों से घिर गया । उसने पहले वाली लड़की के बारे में पूछा तो सब खिलखिला उठीं, बोलीं – हम भी तो हैं .......। लड़कियों से घिरा लड़का मकड़ी के जाल में फस चुका था ...मुक्ति का कोई उपाय नहीं बचा । एक लड़की उसे अपने साथ ले जाने में सफल हो ही गयी ।
कमरे में जाकर लड़की ने एक लीथल अंगड़ायी लेते हुये पूछा – सर चाय लेंगे या कॉफ़ी ?
लड़के ने कहा, अभी-अभी कॉफ़ी पी है, मुझे कुछ नहीं चाहिये ।
लड़की एक तरह से खींचती हुयी सी लड़के को पलंग तक ले गयी और लगभग उसके ऊपर गिरते-गिरते बोली – ऐसे-कैसे सर ! कुछ तो चाहिये ........।
लड़के ने स्पष्ट महसूस किया जैसे उसके शरीर में बिजली दौड़ने लगी हो । लड़का फ़िज़िक्स वाला था, सोचने लगा – कितने वोल्ट का करेण्ट होगा यह ?
लड़का शून्य जैसा होता जा रहा था, उसने आर्त स्वर में विनती की- क्या आप मेरे साथ बाहर चलेंगीं ...मेरा मतलब है खेतों की तरफ़ ...?
लड़की को यह कस्टमर कुछ अज़ीब सा लगा, पूछा – क्यों ? यहाँ ठीक नहीं लग रहा क्या ? कोई परेशानी है ?
लड़के ने कहा – मैं शहर से आया हूँ, आपका गाँव देखना चाहता हूँ ....और खेत भी ।
लड़की को अब पक्का विश्वास हो गया कि लड़का बड़े बाप का सिरफिरा बेटा है । उसने व्यापारिक चतुरता का दाँव चलते हुये कहा- देखिये मैं जितना अधिक समय आपको दूँगी मेरा उतना ही नुकसान होगा .....आप समझ रहे हैं न ! आप मेरे साथ अधिक समय गुज़ारना चाहते हैं तो उस नुकसान की भरपायी तो करनी होगी न !
लड़के ने तुरंत ज़वाब दिया – ठीक है, भरपायी हो जायेगी । चलो मेरे साथ ......।
लड़की अब सीरियस हो गयी, कुछ सोचकर बोली – ठीक है आप काका जी से बात कर लीजिये ।

काका जी ने पहले तो साफ मना कर दिया लेकिन फिर बड़ी ना-नुकुर के बाद ऊँचे दाम पर सौदा तय कर लिया । पूरे एक दिन और एक रात का सौदा हुआ ।
लड़की आज खूब ख़ुश थी ...दस कस्टमर बराबर एक कस्टमर और साथ में घूमना-फिरना भी । लड़के ने भी चैन की सांस ली ।
लड़के ने उस छोटे से गाँव की गलियों में घूम-घूम कर जायज़ा लिया ...फिर खेतों की मेड़ों से होता हुआ दिन भर घूमता रहा । उसने लड़की से बहुत सारी बातें कीं, पूछा कि - वह कहाँ तक पढ़ी है ? पाँचवीं के बाद आगे पढायी क्यों नहीं की ? उसके कितने भाई बहन हैं ? पूरा परिवार इस धन्धे में है ....फिर भी किसी को कोई संकोच क्यों नहीं होता ? वह कुछ और काम क्यों नहीं करती ? खाने में उसे क्या-क्या अच्छा लगता है ? कौन-कौन से शहर देखे हैं ? बुढ़ापे की योजनायें ........

रात हुयी तो लड़की ने किंचित संकोच से पूछा – खाना बाहर खायेंगे .....या ......?
लड़के ने कहा – आप ख़ुद बनायेंगी तो यहीं ...वरना बाहर ।
लड़की का संकोच और भी बढ़ गया, बोली – घर का खाना ...... खा लेंगें आप ?
-      हाँ ! क्यों नहीं .......हम तो रोज ही घर का बना खाना खाते हैं ।
उत्तर सुनकर लड़की हँस दी । भोजन को लेकर अब वह सहज हो गयी थी । उसे यह सिरफिरा कस्टमर अच्छा लगने लगा था । उसने पूछा – क्या बनाऊँ आपके लिये ?
लड़के ने कहा – कुछ भी ....जो आपको अच्छा लगता हो ।
अचानक लड़की को लगा कि जैसे उस सिरफिरे कस्टमर ने लड़की के भीतर एक आँधी चला दी थी । वह उस आँधी में उड़ने लगी .....सूखे पत्ते जैसी ।
भोजन बनकर तैयार हुआ तो लड़की थाली ले कर आयी । लड़के ने कहा – सब लोग एक साथ खायेंगे ......आपके काका जी, माँ, दादी और भाई ...सब लोग ।
लड़की असमंजस में पड़ गयी, यहाँ तो ऐसा कभी नहीं होता, जब जिसको समय मिला खा लिया । वह बोली- पहले आप खा लीजिये, घर के लोग बाद में खा लेंगे ।
लड़का मानने को तैयार नहीं । आख़िर में काका जी और लड़की को उसके साथ बैठना ही पड़ा । भोजन के बाद काका जी जाने लगे तो लड़के को याद दिलाया कि कल दोपहर को उसके चौबीस घण्टे पूरे हो रहे हैं ।

लड़की ने आज पलंग पर नयी बेडशीट बिछायी और तकिया पर धुले हुये कवर चढ़ा दिये । जब सोने का समय आया तो भीतर चल रही आँधी से लड़की थरथरा उठी । लड़के ने लड़की से कहा कि वह माँ के पास जाकर सो जाय । लड़के का प्रस्ताव सुनकर लड़की के भीतर की आँधी और तेज़ हो गयी । उसे लगा जैसे कि वह पूरे दाम लेकर भी कस्टमर को खाली हाथ वापस भेजे दे रही है ।
उसकी व्यावसायिक हुलस और धार कुन्द होने लगी थी फिर भी उसने धीर से कहा – आपने काका जी को पूरे पैसे दिये हैं ....वह भी चौबीस घण्टे के लिये ।

अंततः दोनो एक साथ सोये तो लड़के के दिमाग़ में फ़िज़िक्स लहरा उठी । पहली बार उसे पता चला कि फ़िज़िक्स और फ़िज़ियोलॉजी में कितना घनिष्ठ सम्बन्ध है । अपने शरीर में प्रवाहित हो रहे हज़ारों वोल्ट के करेण्ट का प्रतिरोध करने में लड़के को बड़ी मानसिक मशक्कत करनी पड़ी । लड़के ने तो करेण्ट का प्रतिरोध करने में ऐन-केन प्रकारेण सफलता पा ली लेकिन लड़की के भीतर की आँधी अब तक तूफ़ान में बदल चुकी थी । यह तूफ़ान सतरंगा था ......सतरंगे तूफान पर सवार होकर वह किसी और ही लोक में पहुँच चुकी थी ।

सुबह हुयी तो चाय पीते-पीते सिरफिरे लड़के ने लड़की से कल वाली बला की ख़ूबसूरत लड़की के बारे में पूछा । लड़की को जैसे झटका लगा, अच्छा तो इस ब्रह्मचर्य के पीछे का राज यह है । एक झटके में लड़की का तूफ़ान थम गया । उसे बला की ख़ूबसूरत लड़की से ईर्ष्या हुयी और सिरफिरे लड़के पर रोष । उसने ज़वाब दिया – काका जी से पूछ लेना उसका घर ।
लेकिन लड़के ने काका जी के साथ जाने से मना कर दिया । लड़की को जाना ही पड़ा ।

अभी-अभी तेरह पूरी करके मात्र चौदहवें साल में पड़ी वह बला की ख़ूबसूरत लड़की अभी-अभी स्नान करके आयी थी । आज बिना मेकअप के वह और भी बला की लग रही थी । रात वाली लड़की लड़के को वहीं छोड़कर जाने लगी तो लड़के ने उसे भी रोक लिया । उसने हंसते हुये चिढ़ाया – अभी चौबीस घण्टे पूरे नहीं हुये हैं ।
रात वाली लड़की को पहली बार लज्जा की अनुभूति हुयी । उसके कान के लोब्स लाल हो गये । बहुत मन हुआ कि कह दे – ऐसे कस्टमर के साथ तो कोई जीवन भर भी रहे तो भी चौबीस घण्टे पूरे नहीं हो पायेंगे ।
लड़की कुछ नहीं बोली ।

आगरा से जयपुर को निकला लड़का भरतपुर के पास एक छोटे से गाँव में तीन दिन से हिलगा हुआ था । इस बीच गाँव के लोगों के साथ उसकी चार बार मीटिंग्स हुयीं । मीटिंग्स में बहसें हुयीं । बहसों में कभी उत्तेजना हुयी कभी निराशा हुयी, कभी असहयोग की आँधी तो कभी सहयोग की बयार बही ...और अंततः लड़के की जीत हुयी । तय हुआ कि गाँव में शिक्षा और चिकित्सा की व्यवस्था में लड़का जो कुछ भी करेगा उसमें गाँव के सभी लोग उसे सहयोग करेंगे ।

चौथे दिन जब लड़का पुनः ज़ल्दी ही वापस आने का वादा करके वहाँ से जाने लगा तो उसके पैर छूने के लिये लोगों में होड़ सी लग गयी । लड़की की माँ ने पास आ कर लड़के के हाथों में वे सारे नोट थमा दिये जो उसने तीन दिन के लिये काका जी को दिये थे । लड़का मना करता रहा पर लड़की की माँ नहीं मानी । काका जी ने आकर कहा – ले लो बेटा ! तब लड़के ने यह कहते हुये नोट ले लिये कि यह रकम लड़की की अमानत के रूप में उसके पास रहेगी ।
बला की ख़ूबसूरत लड़की ने आज पूरे कपड़े पहने हुये थे, यानी  सलवार सूट .....और मेकअप भी नहीं किया था । सिरफिरे लड़के ने तीन ही दिन में ने न जाने कितनों पर जादू कर दिया था । लड़की पास आकर सिरफिरे के पैर छूने के लिये झुकी ही थी कि उसने उसे उठाकर अपनी छाती से लगा लिया । लड़की की आँख़ें नम हो आयीं तो सिरफिरा बोला – तुम मेरे स्कूल की पहली स्टूडेण्ट बनोगी ।  
रात वाली लड़की पास तक नहीं आयी, दूर ही खड़ी रही । उसकी आँखें पहली बार किसी कस्टमर के लिये बादल की भूमिका में पूरी ईमानदारी के साथ न्याय कर रही थीं ।
गाड़ी में बैठने से पहले सिरफिरे लड़के की आँखों ने रात वाली लड़की को खोज ही लिया । वह लड़की के पास आया तो उसने अपना चेहरा आँचल से ढक लिया । सिरफिरे लड़के ने उसके सिर पर जैसे ही हाथ रखा तो वह उसके पैरों पर भरभरा कर ढेर हो गयी ।

ऊपर से ईश्वर ने आश्चर्य से देखा कि कलियुग में भी एक गन्दी लड़की पवित्र हो रही थी ।  




2 टिप्‍पणियां:

  1. ऐसी विरल घटनाएं कहाँ पढ़ने को मिलती हैं - मन एकदम हल्का-फुल्का हो गया हो जैसे !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद ! बेड़िया लोगों के लिये कुछ किये जाने की आवश्यकता है । बेड़िया स्त्रियों को अपने परिवार के मर्दों से लेकर शासन तक की उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है ।

      हटाएं

टिप्पणियाँ हैं तो विमर्श है ...विमर्श है तो परिमार्जन का मार्ग प्रशस्त है .........परिमार्जन है तो उत्कृष्टता है .....और इसी में तो लेखन की सार्थकता है.